Science – एग्रीकल्चर साइंस में बीएससी करने के बाद क्या स्कोप है

एग्रीकल्चर साइंस आज के समय में स्टूडेंट के बीच लोकप्रिय हो रहा है स्टूडेंट मैथ्स और बायोलॉजी के बाद एग्रीकल्चर कि और ही ध्यान दे रहे है . एग्रीकल्चर साइंस में पढाई के बाद कई सारे करियर आप्शन मोजूद है , मुख्य रूप से बिजनेस और साइंस सेक्टर दोनों तरफ स्टूडेंट अपना करियर बना सकते है . बीएससी विथ एग्रीकल्चर के बाद आपके लिए सरकारी और प्राइवेट कंपनियो के अलावा अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का भी मौका होता है .

Science - एग्रीकल्चर साइंस में बीएससी करने के बाद क्या स्कोप है

यहाँ मिल सकती है बेहतर जॉब

एग्रीकल्चर साइंस से बीएससी करने के बाद स्टूडेंट एग्रीकल्चर मैनेजर व इंस्पेक्टर के रूप में एग्रो इण्डस्ट्री में अपना योगदान दे सकते है . इसके अलावा युपीएससी या स्टेट पब्लिक सर्विस कमिशन के रास्ते एग्रीकल्चर एक्सटेंशन ऑफिसर , रूरल डवलपमेंट ऑफिसर , एग्रीकल्चरल प्रोबेशनरी ऑफिसर , प्लांट प्रोटेक्शन ऑफिसर , एग्रीकल्चर क्रेडिट ऑफिसर , फील्ड ऑफिसर , साइल कंजर्वेशन ऑफिसर , सीड प्रोडक्शन ऑफिसर , फॉर्म सुपरिंटेंडेंट , रिसर्च इंजीनियर आदि पदों पर जॉब कर सकते है

सबसे बढिया स्कोप कहा है 

भारत के केंद्र और राज्य सरकार के कृषि मंत्रालय , कृषि रिसर्च संसथान , सरकारी विभाग , एग्रो फाइनेंस कंपनी , कृषि विज्ञान केंद्र , एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी व कई एग्रो सर्विस आर्गेनाईजेशन , डेयरी फिल्ड , फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट , NGO , एनिमल ब्रीडिंग सेक्टर , फार्मिंग , प्लान्टेशन , फिशरी जैसे बहुत सारे फिल्ड में करियर बनाने कि सम्भावनाये है . 

रिसर्च करना भी हो सकता है एक अच्छा विकल्प

एग्रीकल्चर साइंस में बीएससी के बाद भारत में कृषि के क्षेत्र में रिसर्च का काम कर रहे इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट , एग्रीकल्चर रिसर्च सर्विस , ICAR , AFRB , ARS NET जैसी कई संस्थाओ में रिसर्च का कार्य कर सकते है . याद रहे रिसर्च के लिए विदेशो में भी कई सारी कंपनी योगदान कर रही है परन्तु इनके लिए कई एग्जाम पास करने अनिवार्य होते है .

खुद का बिजनेस भी कर सकते है 

एग्रीकल्चर साइंस में ग्रेजुएशन करने के बाद स्टूडेंट एग्रीकल्चर व फ़ूड इंडस्ट्री में अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है . इसके साथ साथ खाद्य सामग्री को सुरक्षित रखने के लिए फ़ूड प्रोसेसिंग और पैकेजिंग यूनिट शुरू कर सकते है . इसके अलावा बढिया किस्म के बीज निर्माण व सरक्षण के लिए भी आप अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते है .

अगर आपको यह लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों तक जरुर पहुंचाए ताकि उनकी भी इस फील्ड में महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके . आप कमेंट करके बताये कि आपको कोनसा जॉब अच्छा लगा .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *