Best books for NEET 2020 – Both Hindi Medium or English Medium students

जो स्टूडेंट docter बनने का ख्वाब देखते है उनको नीट का टेस्ट पास करना जरुरी होता है . वैसे तो Neet में 11th और 12th का बायोलॉजी सब्जेक्ट का पूरा सिलेबस आता है . परन्तु आज के समय इसमें कॉम्पीटिशन बहुत बढ़ गया है . और Neet के Exam का पेपर पहले कि तुलना थोड़ा हार्ड आने लगा है . इसलिए हर student अपनी लाइन से हटकर बढ़िया तेयारी के साथ इस एग्जाम में बैठना चाहता है .

Best books for NEET 2020 - Both Hindi  Medium or English Medium students


आज बाजार में neet से जुडी हजारो किताबे उपलब्ध है . हर दिन कोई न कोई नई किताब बाजार में आ ही जाती है . अब स्टूडेंट के सामने यह सवाल खड़ा हो जाता है कि इनमे से सबसे बढ़िया book कोनसी हो सकती है जिससे हम Neet में बढ़िया Score कर सके . स्टूडेंट इस सवाल का जवाब पाने कि कोशिश करते है और उनको सही किताब के बारे में जानकारी नहीं मिल पाती है .

हम आपको आज best books for neet in hindi medium बताने जा रहे है जिससे आप बढ़िया Score कर सकते है इस पोस्ट को लिखने से पहले हमने 100 student कि राय ली है और 20 से ज्यादा हमने youtube video पर research की है . तब जाकर हम आपके लिए neet कि best books कि जानकारी लेकर आये है .

बहुत सारे ऐसे youtube और blog है जो केवल english student के लिए ही books कि जानकारी देते है . हमने Hindi or English दोनों भाषाओ कि और ध्यान देकर इन books को चुना है .

Best Books for Neet Biology in hindi ( sabse badhiya neet book in hindi )

मित्रो Biology के लिए वैसे तो सबसे बढिया book NCERT ही है क्योंकि 90% पेपर इसी Books से बनता है . परन्तु इसमें तो केवल थ्योरी ही दी गयी है हमें तो तेयारी के लिए प्रैक्टिस सीट कि भी जरुरत होती है . हर एग्जाम में प्रैक्टिस success कि चाबी होती है . प्रैक्टिस के बिना आप कभी भी एग्जाम में बढ़िया Score नहीं कर सकते है . 

1. MTG ( Objective NCERT At Your fingertips ) ( hindi or english student ) 

2. Errorless Biology NEET & AIIMS ( hindi or english student )

3. Dr. Ali ( 2 volume ){only for english student )

4. MTG Combo of 30 years ( hindi or english student )

5. Truemen’s Elementary ( volume 1 or 2 ){for english student}

बायोलॉजी के बारे में जब हमने स्टूडेंट से पुच्छा तो उन्होंने बताया कि यह तो रटने का सब्जेक्ट है इसको रटकर हम बढ़िया स्कोर कर सकते है . मित्रो बस रटने कि गलती करके ही आप एग्जाम में पिच्छे आ जाते है क्योंकि neet को वही पास करता है जिसने बायोलॉजी को अच्छी तरह समझकर किया है . अगर आप इसमें वीक है तो आप youtube पर किसी teacher कि सहायता ले सकते है .

Best Chemistry Book for neet in hindi ( neet exam ke liye best book hindi me )

Chemistry के लिए भी आपके लिए NCERT books बहुत फायदेमंद होने वाली है . इसका भी लगभग पेपर इसी books से बनता है . NCERT books के examples भी सीधे तौर पर एग्जाम में आ जाते है . अगर आपको chemistry में 150+ स्कोर करना है तो आपको NCERT books को अच्छी तरह रीड करना होगा और इसके सभी examples अच्छी तरह सिखने होंगे .

1. P. Bahadur – GRB ( 1 volume ) ( english student only )

2. Errorless Chemistry For NEET ( hindi or english student )

3. Er. Dushyant Kumar books + video [ video (hindi or english ) books ( simple english )]

4. MTG Objective NCERT at your Fingertips Chemistry ( hindi or english student ) 

मित्रो जिसका chemistry वीक है वह इस एग्जाम को शायद ही पास कर पाए .chemistry से ऐसे सवाल आते है जिनको आपक केवल 10 से 30 सेकंड में solve कर सकते है . और यही सब्जेक्ट आपकी रैंक को निर्धारित करता है . जिसका बायोलॉजी और chemistry अच्छा है उसको neet में सेलेक्ट होने के चांस और भी बढ़ जाते है

.

Best Books for Physics ( best books for neet in hindi medium )

मित्रो physics के लिए NCERT काफी नहीं है इसके लिए आपको बाहर से भी कुछ books का सहारा लेना होता है . पर आप NCERT के examples को लगाना न भूले क्योंकि कई बार देखा गया है कि ये Examples सीधे के सीधे एग्जाम में आ जाते है . physics कि english भाषा में बहुत सारी books है पर हिंदी student के लिए 2 books ही सबसे बढ़िया है जिनको निचे बताया गया है .

1.Concept of physics by HC verma ( hindi or simple english ) ( Best of best book For Neet )

2.  Errorless : Universal Self Scorer ( 2 volume ){hindi or english student

3. Er. Dushyant kumar physics books [ video ( hindi or english ) books ( simple english )]

4. Pradeep Fundamental Physics ( only for english student )

5. MTG books ( hindi or english student )

मित्रो neet देने वाले ज्यादातर student physics में कम ही स्कोर कर पाते है . इस विषय पर आपकी पकड बनाने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा MCQS कि प्रैक्टिस करें . आप Online या Offline किसी teacher कि सहायता ले सकते है .

आप इस लेख को शेयर करना न भूले . आपको कोनसी books पसंद आई है कमेंट में जरुर लिखे .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *