Blocked website को अपने mobile और computer में कैसे चलाये


भारत सरकार और internet service provider कंपनियों ने भारत में कुछ साइट्सको ब्लाक कर दिया है इससे इनका भारत का कोई भी यूजर इस्तेमाल नहीं कर सकता है . इनsites को सबसे पहले jio ने बंद कर दिया था उसके बाद airtel , vodafone , idea , औरbsnl ने भी इनको बंद कर दिया है .

Blocked website को अपने mobile और computer में कैसे चलाये


भारत सरकार कोई भी sites को बंद करवा सकती है अगर सरकार चाहे तोfacebook और google जैसी sites को भी बंद करवा सकती है . मित्रो आज हम इस लेख मेंजानेगे कि सरकार इन sites को कैसे ब्लाक करवाती है और इन block sites को कैसे हमअपने smartphone और computer में इनके चला सकते है . इसकी trick आपको हम बताने जारहे है

भारत सरकार के पास वैसे तो किसी भी विदेशी sites को बंद कराने काअधिकार नहीं है भारत सरकार केवल देश कि ही sites को बंद करवा सकती है . परन्तुभारत सरकार अपने ही देश के ISP यानि internet service provider से बात करती है .मित्रो भारत सरकार किसी भी sites को कैसे बंद कराती है इसको समझाने के लिए मै एकउदाहरण पेश करता हु. जैसे भारत को अमेरिका कि कंपनी google को बंद करवाना है तोभारत सरकार सीधे तौर पर इसको बंद नहीं करवा सकती है . इसलिए वह ISP यानि jio ,airtel ,vodafone आदि को आदेश देगी कि आपको google.com को बंद करना है . मित्रोकिसी भी sites का एक IP एड्रेस होता है जैसे 125.243.21.44 . इस IP एड्रेस कोब्लॉक करके किसी भी sites को बंद किया जा सकता है . तो jio जेसी कंपनिया google केIP एड्रेस को बंद कर देगी और जब कोई google अपने phone या computer में चलियेगा तोवह चलेगी नहीं . अब यूजर को तो google पर ही जाना था परन्तु वह इस पर नहीं जा पाया.

मित्रो अब हम google को jio जैसी कंपनियों ने तो बंद कर दिया पर हम अबभी इनको अपने phone और computer में चला सकते है और इसका भारत सरकार और jio ,airtel जैसी कंपनियों को पता भी नहीं चलेगा . इसके लिए आपको अपने phone याcomputer में VPN का उपयोग करना होता है . मित्रो VPN आपको अपने computer से विदेशमें स्थित दुसरे computer से जोड़ देता है . और आप वंहा से कोई भी ब्लाक sites यानिबंद किये हुए google को चला सकते है . मित्रो इससे आपकी internet कम्पनी के पास इसVPN का IP एड्रेस जायेगा. और आप बिना रूकावट के google को चला सकते है .

मित्रो ध्यान रखे VPN free भी होते है और paid भी . जहा तक हो सके आपpaid VPN का ही उपयोग करें क्योंकि free VPN देने वाले आपकी निजी जानकारियाँ चुरासकते है . opera browser free vpn देता है इसका इस्तेमाल आप phone और computerदोनों जगह कर सकते है . आप free vpn का इस्तेमाल करते समय अपने credit card ,debit card और internet banking का इस्तेमाल नहीं करें . आपको तो बस google चलानाहै आपको उसको चलाये और उसके बाद इस VPN को बंद कर दे .

मित्रो वैसे तो भारत सरकार आपकी इन हरकतों का पता नहीं चलेगा परन्तुअगर सरकार इन VPN देने वाली कंपनियों से ही जानकारी मांग ले तो आपको नुकसान होसकता है क्योंकि VPN का इस्तेमाल करना भारत सरकार के नियमो के खिलाफ है

मित्रो आपको यह लेख कैसा लगा इसके बारे में अपने विचार कमेंट में लिखे.और इसको शेयर करना न भूले .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *