डीडी फ्री डिश पर आ रहे है बड़े चैनल समझ आई ग्रामीण भारत के दर्शकों की ताकत

डीडी फ्री डिश पर आ रहे है बड़े चैनल समझ आई ग्रामीण भारत के दर्शकों की ताकत

टीवी चैनल स्टार उत्सव, कलर्स रिश्ते, जी अनमोल, जी अनमोल सिनेमा और सोनी पल एक बार फिर से डीडी फ्री डिश पर वापसी कर रहे हैं। भारत में सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनियों स्टार इंडिया, वायाकॉम 18, जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के यह सभी चैनल सब्सक्रिप्शन आधारित चैनल बनने की आशा में डीडी फ्री डिश से अलग हो गए थे। लेकिन यह चैनल इस प्लेटफॉर्म से अलग होने के बाद ब्रॉडकास्टरों की आशाओं पर खरे नहीं उतर पाए। आखिरकार इन्हें फिर से इसे प्लेटफॉर्म पर वापस आना पड़ रहा है।

अब यह पांचों चैनल 10 जून 2020 से लेकर 31 मार्च 2021 तक के समय में इसी प्लेटफॉर्म पर अपने आधार मूल्य पर बने रहेंगे। चैनल की कंपनियों ने इन चैनलों को 1 मार्च 2019 को डीडी फ्री डिश के प्लेटफॉर्म से हटा लिया था। लेकिन ट्राई के नए टैरिफ प्लान जारी करने के अनुसार इन चैनलों को सब्सक्रिप्शन पर आधारित चैनलों वाली श्रेणी में जगह नहीं मिली। बाकी चैनलों के साथ इन चैनलों को 10 पैसे से लेकर एक रुपये तक के मूल्य पर किसी भी प्लेटफॉर्म पर जगह मिल रही थी। साथ ही इन चैनलों के दर्शकों की संख्या में भी भारी गिरावट आई थी।

जिस समय यह चैनल डीडी फ्री डिश का हिस्सा थे, उस समय भारत के ग्रामीण इलाकों में इन्हें खूब देखा जाता था। लेकिन, पिछले साल से जब इन चैनलों को इस प्लेटफॉर्म से बाहर कर लिया गया, उसके बाद से इनके दर्शकों की संख्या में लगभग 95 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। जब इन चैनलों के दर्शक कम हो गए तो चैनलों को विज्ञापन मिलने में भी कठिनाइयां होने लगीं। इस वजह से इन चैनलों की कंपनियों को भारी घाटा सहना पड़ा है। अब फिर से डीडी फ्री डिश के साथ आकर यह चैनल अपना खोया सम्मान पाने की कोशिश करेंगे। कंपनियों को आशा है कि कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन का फायदा इस वक्त इन चैनलों को मिल सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *