क्या सच में हाथी नींद नहीं लेते है ?

कुछ लोगो का ऐसा दावा है हाथियों को सब कुछ याद रहता है और वे कभी भी कुछ भी नहीं भूलते है लेकिन कुछ वैज्ञानिको के अध्ययन बता रहे है कि हाथियों को नींद की आवश्यकता बहुत कम होती है या आप यु कह सकते है न के बराबर

क्या सच में हाथी नींद नहीं लेते है ?

हाथी दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्तनपायी जीव है. इसको लेकर वैज्ञानिको ने अपने अध्ययन में चोकाने वाले खुलासे किये है उन्होंने बताया है कि कुछ हाथी तो औसतन दो घंटे की नींद ही लेते है और कई कई बार तो ये हफ्तों तक नहीं सोते है और कई बार खड़े-खड़े ही नींद कि झपकी मार लेते है. ये किसी भी स्तनधारी जीव में सबसे कम नींद की अवधि है. इससे पहले के वैज्ञानिक शौधो में बताया गया था कि हाथी औसत नींद चार से छह घंटे तक लेते है.

दक्षिण अफ्रीका की एक यूनिवर्सिटी के शौधकर्ताओ ने एक नेशनल पार्क में रहने वाली दो मादा हाथियों पर लगातार 35 दिन तक नजर रखी. उनकी नींद कि अवधी और स्थान की जानकारी प्राप्त करने के लिए उनके शरीर में छोटे आकार के कुछ उपकरण और जीपीएस कोलर लगाये गये.

शौधकर्ता पोल मेंगर का मानना है कि ये दोनों ही हथनिया , हाथियों के बहुत बड़े समुदाय का प्रतिनिधित्व कर रही थी. शौध में कहा गया कि कई बार तो ये हथनिया 30 किलोमीटर तक चलती रही इस दूरी को तय करने में 46 घंटे लगे जिसमे ये एक बार भी नहीं सोयी. मेंगर ने कहा कि इनके न सोने की वजह शेर और इंसानी शिकारियों से बचना भी हो सकता है.

हम आपको बता दे कि हाथियों के बाद स्तनधारी जीवो में सबसे कम नींद शायद पालतू घोड़े ही लेते है. घोड़े औसतन 1 से 3 घंटे की नींद लेते है. हालाँकि स्तनधारी में सबसे ज्यादा नींद लेने वाला जीव चमगादड़ माना जाता है जो कि 19 घंटे तक की नींद लेता है.

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो bell आइकॉन को जरुर दबाये ताकि ऐसे लेख आप तक हम पहुंचा सके.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *