Pak vs NZ Test – पाकिस्थान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने अनिल कुम्बले कि बराबरी की

पाकिस्थान और न्यूजीलैंड के बीच दुब्बई में दूसरा टेस्ट ( 2nd test ) मैच चल रहा है . इस टेस्ट में न्यूजीलेंड पर हार का खतरा मंडरा रहा है .इस मैच में पाकिस्थान के लेग स्पिनर यासिर शाह ( yasir shah ) ने अपनी फिरकी के जादू से किवी टीम के बल्लेबाजो को जमकर नचाया है . फिलहाल इस मैच पाकिस्थान कि टीम अच्छी स्थिति में है . यासिर शाह इस मैच में अब तक 8 विकेट ले चुके है इसके साथ ही इन्होने भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुम्बले के एक रिकॉर्ड कि बराबरी कर ली है .

Pak vs NZ Test - पाकिस्थान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने अनिल कुम्बले कि बराबरी की

पहली पारी न्यूजीलैंड कि टीम बिना विकेट खोये 50 रन बना चुकी थी इसके बाद क्रिकेट का जादू दिखाई दिया और पूरी टीम पवेलियन लोट गयी . इसलिए किवी टीम को फ़ॉलोओन के लिए मजबूर होना पड़ा . तीसरे दिन किवी टीम का स्कोर 2 विकेट खोकर 131 रन था और इन दोनों विकेटों को यासिर शाह ने ही लिया था .

आपको बता दे कि पाकिस्थान कि टीम ने 5 विकेट पर 418 रन बनाने के बाद अपनी पहली पारी घोषित कि थी.  पहली पारी में पाक कि और से बाबर आजम और हेरिस सोहेल ने शतक बनाये थे . इस टेस्ट सीरिज में न्यूजीलेंड कि टीम 1-0 से आगे है उसने सीरिज के पहले मैच में 4 रन कि रोमांचक जीत दर्ज कि थी .

यासिर शाह ने पहली पारी में 8 विकेट झटके और दूसरी पारी में 2 विकेट लेकर एक दिन में उन्होंने 10 विकेट ले लिए जिससे उन्होंने एक दिन में 10 विकेट लेने के अनिल कुम्बले के रिकॉर्ड कि बराबरी कर ली . फ़ॉलोओन खेलते हुए किवी टीम ने अपनी दूसरी पारी में जीत रावल ( 2 ) और कप्तान केन विलियम्स ( 30 ) के रूप में 2 विकेट गवा दिए थे  .

भारत के पुर्व कप्तान अनिल कुम्बले ने एक दिन में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड पाकिस्थान के ही खिलाफ 7 फ़रवरी 1999 को बनाया था . यह टेस्ट राष्ट्रिय राजधानी दिल्ली में हुआ था . अनिल कुम्बले ने एक ही पारी में 10 विकेट लिए थे परन्तु यासिर शाह ने 2 पारियों यानि पहली पारी 8 और दूसरी पारी में 2 विकेट लिए है .  इसके अलावा टेस्ट कि एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड इंग्लेंड के जिम लेकर के नाम भी है . यासिर शाह ने न्यूजीलेंड कि पहली पारी में केवल 27 गेंदों में 7 विकेट ले लिए थे .पाकिस्थान कि और से किसी टेस्ट मैच में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्लेष्ण रहा है . इसके अलावा पाक के अब्दुल कादिर और सरफराज नवाज के नाम पर भी किसी टेस्ट पारी में यासिर शाह से बढ़िया गेंदबाजी विश्लेषण दर्ज है .

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *